Bhagwan Kise Kahte Hai? | भगवान किसे कहा जाता है?

Bhagwan-Kise-Kaha-Jata-Hai2

हिन्दू घरों में आपको बचपन से Bhagwan और देवी-देवताओं की पूजा करना बताया व सिखाया जाता है। इन्हीं विचारों और पूजा पद्धति को सीखते आप बड़े होते हैं। बड़े होने पर आपकी तर्कशीलता भी बड़ी हो चुकी है, लेकिन जिस मन के अंदर संस्कारिक बीज़ बचपन में डाल दिये गए थे, वो अब कर्मकांडी बन चुके हैं। तार्किकता यहाँ काम नहीं करती क्योंकि भक्ति अब रोम-रोम में बस चुकी है। सभी इसी तरह अलग-अलग तरीके से भगवान एवं धर्म से जुड़े हुए कर्मकांड सीखते हुए बड़े होते हैं। लेकिन बड़े हुए बहुत से लोग अभी भी ये नहीं जानते कि भगवान किसे कहा जाता है?

परिभाषा

Bhagwan शब्द संस्कृत के भगवत शब्द से बना है। भगवान का अर्थ है- जितेंद्रिय

भगवान के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility criteria)

जिसने अपनी पांचों इंद्रियों पर विजय प्राप्त कर ली हो या जिसकी पंचतत्वों पर पकड़ हो उसे भगवान कहते हैं। जैसे जैन कैवल्य ज्ञान को प्राप्त व्यक्ति को तीर्थंकर या अरिहंत कहते हैं। बौद्ध संबुद्ध कहते हैं वैसे ही हिन्दू भगवान कहते हैं। जो व्यक्ति पूर्णत: मोक्ष प्राप्त कर चुका हो और अपने जन्म-मरण के चक्र से मुक्त होकर कहीं भी जन्म लेकर कुछ भी करने की क्षमता रखता हो वह Bhagwan है।

भगवान शब्द का सरल रूप

Bhagwan शब्द का सन्धि विच्छेद है –
(भ्+अ+ग्+अ+व्+आ+न्+अ) यानि कि-
भ = भूमि
अ = अग्नि
ग = गगन
वा = वायु और
न = नीर
भगवान शब्द इन पांच तत्वों से मिल कर बना है।

भगवान शब्द का उपयोग विष्णु और शिव के अवतारों के लिए किया जाता है।इस शब्द का स्त्रीलिंग भगवती होता है। भगवती शब्द का उपयोग माँ दुर्गा के लिए भी किया जाता है। इसे ही भागवत मार्ग कहा गया है।

यहाँ सबसे खास जानने वाली बात यह है कि जो जानते नहीं हैं, सिर्फ मानने में विश्वास रखते हैं वो भगवान को ईश्‍वर तुल्य समझते हैं इसीलिए ये शब्द ईश्वर, परमात्मा या परमेश्वर के लिए भी उपयोग किया जाता है, लेकिन यह उचित नहीं है। भगवान का अर्थ ईश्वर नहीं होता, जितने भी भगवान हैं वे ईश्वर कतई नहीं है। राम, कृष्ण और बुद्ध आदि ईश्वर नहीं है। और यहाँ तक कि ब्रहमा, विष्णु, महेश भी ईश्वर नहीं हैं, ईश्वर या परमेश्वर सिर्फ संसार की सर्वोच्च सत्ता को कहा जाता हैं। जिसके बारे में किसी को कुछ नहीं मालूम।

One thought on “Bhagwan Kise Kahte Hai? | भगवान किसे कहा जाता है?

Leave a Reply

%d bloggers like this: